यह है साल 2017 की टॉप स्मार्टफोन निर्माता कंपनी, जानिये ऐसा क्या पेश किया 2017 में।

अंतर्राष्ट्रीय डेटा निगम की नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक, साओमी और सैमसंग संयुक्त रूप से भारत में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड हैं।सैमसंग के साथ साओमी की अंतिम तिमाही में 23.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी रही ।

आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल सैमसंग गैलेक्सी जे 2, सैमसंग गैलेक्सी जे 7 एनएक्सटी और सैमसंग गैलेक्सी जे 7 मैक्स थे जो कंपनी के लिए लगभग 60 फीसदी मात्रा में योगदान दे रहे थे ।

साल 2017 में शीर्ष साओमी फोन में रेडमी नोट 4 भारत में सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन रहा, दूसरे नंबर पर रेडमी 4 रहा और 4A ने भी काफी सफलता बटोरी।

लेनोवो मोटो को खरीदने के साथ 3 नंबर पर रहा,लेनोवो की पिछली तिमाही में शिपमेंट में 83 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। मोटो के आने से लेनोवो के मार्किट शेयर में इजाफा हुआ है। लेनोवो के लिए मोटो G5 और मोटो G5S ने काफी कमाई करी, हालाँकि लेनोवो K8 NOTE ने भी औसतन कमाई कर ली, लेकिन अपने विरोधी जैसा धमाल ना मचा सका।

वीवो चौथा शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड रहा, लेकिन इसकी बाजार हिस्सेदारी में गिरावट आई। वीवो V7 और Y98 ने शुरुवात में काफी कमाई करी किन्तु अंत तक अपना परचम ना लहरा सके।

ओप्पो नंबर 5 पर रहा, ओप्पो का सबसे ज्यादा बिकने वाला फ़ोन ओप्पो f5 ही रहा।

२०१७ किसी कंपनी के लिए बढ़िया रहा तो वो है शाओमी, शाओमी देश की शीर्ष कंपनी बन गयी, सैमसंग जितनी हिस्सेदारी से ये तो साबित हो गया की शाओमी अब एक लेवल बढ़ चुकी है, अब सैमसंग को भी टक्कर के लिए तैयार रह्ना चाहिए, उम्मीद है हमे २०१८ में भी सैमसंग और शाओमी की तरफ से ऐसे लाजवाब फ़ोन्स देखने को मिलेंगे।

Please follow and like us:

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *