भारत पर 8 दिलचस्प तथ्य जो हर भारतीय को पता होने चाहिए

भारत, मानव जाति का जन्मस्थान, इतिहास की मां, कला की जननी, विज्ञानं का केंद्र, सभ्यता सबसे पहले यही पाई गयी मनुष्य के इतिहास में हमारी सबसे मूल्यवान और सबसे अधिक शिक्षाप्रद सामग्रियों का संग्रह है भारत।

तैरता पोस्ट ऑफिस

क्या आपको पता है भारत में 1, 55,015 डाकघरों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है औसतन एक सिंगल पोस्ट ऑफिस 7,175 लोगों की जनसंख्या का कार्य करता है। डल झील, श्रीनगर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन अगस्त 2011 में हुआ था।

बांद्रा वरली सीलिंक में पृथ्वी के परिधि के बराबर स्टील के तार हैं

इसके पूरा होने के लिए कुल 2,57,00,000 घंटे का समय लगा और इसका वजन 50,000 अफ्रीकी हाथियों के बराबर है । यह वाकई एक सच्चे इंजीनियरिंग और स्थापत्य का चमत्कार है

दुनिया का सबसे ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट मैदान

2,444 मीटर की ऊंचाई पर, हिमाचल प्रदेश के चैल में चैल क्रिकेट ग्राउंड, दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट मैदान है। यह 1893 में बनाया गया था और यह चैल मिलिटरी स्कूल का एक हिस्सा है।

भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम ने सभी विश्व कप जीते हैं

जी हाँ दोस्तों भारत ने अभी तक आयोजित सभी 5 पुरुष कबड्डी विश्व कप जीते हैं और इन टूर्नामेंट में एक भी मैच मैं अपराजित नहीं हुए हैं। आज तक भारतीय महिला टीम ने भी सभी कबड्डी विश्व कप जीते हैं।

तक्षशिला विश्वविद्यालय

तक्षशिला को दुनिया का पहला विश्वविद्यालय कहा जाता है; यह लगभग 700 ईसा पूर्व शुरू हुआ

चुंबकीय हिल

चुंबकीय हिल भारत में लद्दाख के लेह के पास स्थित एक गुरुत्वपहाड़ी है। इस पहाड़ी पर किसी भी कार को ऊपर खींचने के लिए पर्याप्त चुंबकीय गुण हैं। चुंबकीय हस्तक्षेप से बचने के लिए विमान को अपनी ऊंचाई बढ़ानी पड़ती है

बृहदेश्वर मंदिर

दुनिया का पहला ग्रेनाइट मंदिर, बृहदेश्वर मंदिर तमिलनाडु में स्थित है। यह 11 वीं शताब्दी के दौरान केवल पांच वर्षों में बनाया गया था।

भारत का पहला रॉकेट

भारत का पहला रॉकेट साइकिल पर लाया गया था और पहला उपग्रह बैलगाड़ी पर
और बजटीय बाधाओं के बावजूद, भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम दुनिया के शीर्ष 5 अंतरिक्ष कार्यक्रमों में से एक है।

Image source: google

 

We owe a lot to the Indians, who taught us how to count, without which no worthwhile scientific discovery could have been made.

-Albert Einstein.

 

Please follow and like us:

About the Author

Ashish Rawat

An Engineer by profession, thinker by choice and a pahari by birth. I am tech trainer and runs a coaching institute as well as an web development firm.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *