विश्व के कुछ ऐसे देश जिनका उत्तराखंड के जिलों के बराबर है क्षेत्रफल part-2

भारत के क्षेत्रफल के तुलना में भले ही उत्तराखंड और इसके जिले काफी छोटे हो किन्तु विश्व में कई देश ऐसे भी हैं तो उत्तराखंड के जिलों से काफी छोटे हैं आज इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बता रहे हैं जिनका क्षेत्रफल गढ़वाल के निम्न जिलों के बराबर है:

कुमाऊँ के जिलों के बारे में पढने के लिए यहाँ क्लिक करें|

चमोली

चमोली का क्षेत्रफल 8030 वर्ग किलोमीटर है।  जो कि सायप्रस के बराबर है। सायप्रस  यूरोप  महाद्वीप के अंतर्गत आता है।प्राचीन समय में सायप्रस अपने ताम्बे के भण्डार के लिए जाना जाता था।

उत्तराखंड के बारे में ऐसे ही रोचक पोस्ट पढने के लिए यह क्लिक करें|

देहरादून

देहरादून का क्षेत्रफल 3088 वर्ग किलोमीटर है। जो कि केप वेर्दे के बराबर है। केप वेर्दे अफ़्रीका महाद्वीप के अंतर्गत आता है। केप वेर्दे एक पुर्तगाली बस्ती हुआ करती थी। केप वेर्दे अपने प्राचीन अफ़्रीकी संगीत के लिए काफी प्रशिद्ध है ।

हरिद्वार

हरिद्वार का क्षेत्रफल 2360 वर्ग किलोमीटर है। जो कि लक्सम्बर्ग के बराबर है। लक्सम्बर्ग  यूरोप महाद्वीप के अंतर्गत आता है। लक्सम्बर्ग एक छोटा सा किन्तु अमीर देश है जो अपने महलों के लिए प्रसिद्ध है।

पौडी गढ़वाल

पौडी गढ़वाल का क्षेत्रफल 5399 वर्ग किलोमीटर है। जो कि त्रिनिदाद एंड टोबेगो के बराबर है। त्रिनिदाद एंड टोबेगो दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के अंतर्गत आता है। यह कैरेबियन अथवा वेस्ट इंडीज देशों का एक हिस्सा है।

RELATED:

इतिहास में उत्तराखंड का इन नामों से है उल्लेख

आल वेथेर रोड के बारे में कुछ रोचक तथ्य, जिनको पढ़ कर हैरान हो जाएँगे आप

उत्तराखंड के बारे में रोचक तथ्य जो सबको पता होने चाहिए part-1

उत्तराखंड के बारे में रोचक तथ्य जो सबको पता होने चाहिए part-2

उत्तराखंड है अलग अलग पहलुओं में इन देशों के बराबर या बड़ा, नतीजे देखकर हैरान हो जाएंगे आप

रुद्रप्रयाग

रुद्रप्रयाग का क्षेत्रफल 1890 वर्ग किलोमीटर है। जो कि मौरिसिएस के बराबर है। मौरिसिएस अफ्रीका महाद्वीप के अंतर्गत आता है। मौरिसिएस एक सुंदर देश है जो अपने बीचों के लिए जाना जाता है, भारत से हर वर्ष हजारों लोग घुमने मौरिसिएस जाते है। कई बॉलीवुड फिल्मो की शूटिंग भी मौरिसुएस में हो चुकी है।

टिहरी गढ़वाल

टिहरी गढ़वाल का क्षेत्रफल 4080 वर्ग किलोमीटर है। जो कि केप वेर्दे  के बराबर है। केप वेर्दे  अफ्रीका महाद्वीप के अंतर्गत आता है। केप वेर्दे एक पुर्तगाली बस्ती हुआ करती थी। केप वेर्दे अपने प्राचीन अफ़्रीकी संगीत के लिए काफी प्रसिद्ध है ।

उत्तरकाशी

उत्तरकाशी का क्षेत्रफल 8016 वर्ग किलोमीटर है। जो कि सायप्रस के बराबर है। सायप्रस  यूरोप महाद्वीप के अंतर्गत आता है। प्राचीन समय में सायप्रस अपने ताम्बे के भण्डार के लिए जाना जाता था।

उत्तराखंड के बारे में ऐसे ही पोस्ट पढने के लिए यह क्लिक करें|

कुमाऊँ के जिलों के बारे में पढने के लिए यहाँ क्लिक करें|

Please follow and like us:

About the Author

PRIYANSHU JAKHMOLA

A "not at all serious" engineer, a technophile and a philanthropist. Knows 'f' of "few", wants to share it and grow it. Loves travelling and loves pahadi food.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *