उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

 

-उत्तराखंड राज्य पृथीकरण से पहले उत्तर प्रदेश राज्य की अर्थव्यवस्था में उत्तराखंड का 8% की हिस्सेदारी थी।

-संपूर्ण देश में जीडीपी वृद्धि दर में उत्तराखंड दुसरे नंबर पर आता है। जिसे देखकर लगता है उत्तराखंड राज्य और उत्तराखंड वासियों का भविष्य सुरक्षित रह सकता है। पहले पायदान पर मध्य प्रदेश है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के बारे रोचक तथ्य – 1

-उत्तराखंड राज्य की प्रति व्यक्ति आय (per capita income) लगभग सालाना 1.5 लाख रूपए है। जो की नए राज्यों में तेलंगाना के बाद सबसे बेहतर है। देश में उत्तराखंड का 10वां पायदान है जो की राष्ट्रीय औसत से ऊपर है।

source: google

-उत्तराखंड राज्य अपने में एक संपन्न राज्य है, भले ही देश के मुकाबले राज्य की जीडीपी काफी कम हो। राज्य की राष्ट्रीय जीडीपी में मात्र 1.33% की हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की प्रसिद्ध महिलाएं जिन्होंने विश्व में मनवाया अपना लोहा

-उत्तराखंड सरकार हर वर्ष बहुत नुक्सान झेलती है। उत्तराखंड राज्य के खर्चे ज्यादा हैं और कमाई के साधन कम। यही कारण है की उत्तराखंड राज्य को केंद्र सरकार द्वारा विशेष राज्य का दर्जा दिया गया है, देश में केवल पांच राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया है।

-उत्तराखंड राज्य की आमदनी में सबसे ज्यादा योगदान कृषि का है यद्यपि लगभग 86% मैदानी क्षेत्रों की हिस्सेदारी है जो कि एक चिंता का विषय है/ कृषि के बाद पर्यटन और जल उर्जा का सबसे ज्यादा योगदान है।

Related:

आल वेथेर रोड के बारे में कुछ रोचक तथ्य, जिनको पढ़ कर हैरान हो जाएँगे आप

उत्तराखंड के बारे में कुछ रोचक तथ्य – 1

source: Central Statistics Office, Ministry of Statistics and Program Implementation, Government of India

Please follow and like us:

About the Author

PRIYANSHU JAKHMOLA

A "not at all serious" engineer, a technophile and a philanthropist. Knows 'f' of "few", wants to share it and grow it. Loves travelling and loves pahadi food.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *