बड़े बाइसेप्स बनाने के कुछ टिप्स, नतीजा देख कर आप हैरान हो जाएँगे

बॉडी बिल्डिंग में सभी बड़े बाइसेप्स चाहते हैं, क्योंकि वे शरीर के सबसे प्रभावशाली अंग हैं। जब कोई पूछता है, “एक मांसपेशी फ्लेक्स करो” तो वे आपके किसी और बॉडी पार्ट को देखना नहीं चाहता, आमतौर वह बाइसेप्स की ही बात कर रहा होता है। यह एक शरीर का भाग है, जिसे देखने के बाद आपको तुरंत सम्मान मिलता है – संयोगवश, बड़े बाइसेप्स शरीर के वो एक हिस्से हैं जो महिलाओं को सबसे सेक्सी लगते है।

यह भी पढ़ें:अगर आप भी चलाते है जिओ, तो काम की हैं यह ट्रिक

जब यह बाइसेप्स ट्रेनिंग की बात आती है तो चार प्रश्न होते हैं जो हर समय आते हैं:

  1. मुझे कितने सेट करना चाहिए?
  2. मुझे कितने रैप करने चाहिए?
  3. कितनी बार मुझे बाइसेप्स को प्रशिक्षित करना चाहिए?
  4. सबसे अच्छे अभ्यास (एक्सरसाइज) क्या हैं?

निम्न टिप आपके लिए ही है:

एक दिन निर्धारित करें

बाइसेप्स को प्रशिक्षण के लिए अपना  दिन दें। कोई र तरीका आपको बेहतर परिणाम नही दे सकता जितना आपको बाइसेप्स, ट्राइसेप्स को अलग दिन देने से मिलेगा। यह एक वास्तविकता है कि शरीर के अंग जिनको आप पहले प्रशिक्षित करेंगे वो उन अंगो की तुलना में तेजी से प्रगति करेंगे जो बाद में प्रशिक्षित होते हैं। यह इसलिए है क्योंकि जेसे जेसे कसरत की प्रगति होती है, आप ऊर्जा खो देते हैं और परिणामस्वरूप आपका आउटपुट कम हो जाता है।

उत्तराखंड के बारे में 7 तथ्य जो सबको पता होने चाहिए

मोटी रॉड का प्रयोग करें

मोटी रॉड का उपयोग अधिक शक्ति को विकसित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। यह बड़े बाइसेप्स और ऊपरी शरीर की ताकत के स्तर को विकसित करता है जो नियमित रॉड के साथ ही ट्रेन करने वाले लोगों के लिए लगभग असंभव है।

अपने फोरार्म्स को भी ट्रेन करें

प्रभावी बाइसेप्स के लिए अपने फोरार्म्स को भी ट्रेन करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाइसेप्स और ट्राइसेप्स कितनी बडे हैं, अगर आपके पास मजबूत फोरार्म्स नहीं हैं तो आपके पास अभी भी छोटे बाइसेप्स ही होंगे – ये एक तथ्य है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, रेप दोषियों को मिलेगी फांसी

2-3 महीने के एक ही लिए अंग पर ध्यान केंद्रित करें

2-3 महीने के एक ही लिए अंग पर ध्यान केंद्रित करें, इसका यह मतलब नही है की आप बाकी पार्ट्स को छोड़ ही दे, इस केस में बाइसेप्स पर ध्यान दें. कहने का मतलब हैं की जहाँ आप हर अंग पर 100% देते थे वहां आप बाइसेप्स पर 120% दें और बाकी अंगों पर 80% दें, यह काम आप दुसरे बॉडी पार्ट्स पर भी कर सकते है। ज्यादा एक्सरसाइज करें और आप भी बड़े  बना सकेंगे।

Please follow and like us:
Tags :

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *